Saturday 19 March 2022

ट्विटर पर प्रवचन भयानक क्यों है

 

ट्विटर पर प्रवचन भयानक क्यों है

ट्विटर पर प्रवचन भयानक क्यों है
[टी] यहां एक व्यापक धारणा है कि मौजूदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बेकार हैं, और हमें बेहतर लोगों की जरूरत है। और यह विभिन्न कारणों से सच है: केंद्रीकृत और मनमानी सेंसरशिप और हेरफेर, प्रवचन की निम्न गुणवत्ता , और निश्चित रूप से सगाई की अवधारणा, और जिस तरह के जुड़ाव को पसंद किया जाता है, वे गुणवत्ता के साथ बहुत गलत हैं।
- विटालिक ब्यूटिरिन, एथसीसी 2021: डेफी के बाहर की चीजें जो मायने रखती हैं

यदि आपने कभी राजनीति, फ़ैन्डम, क्रिप्टोकरेंसी, या दूर से विवादास्पद किसी अन्य चीज़ के बारे में बात की है, तो संभवतः आपने कुछ ऐसी चर्चाएँ की हैं जो अनुत्पादक, उत्तेजित करने वाली या शत्रुतापूर्ण लगी हैं। बेइज्जती के साथ अपमान किया जाता है, स्ट्रॉमेन के पूरे खेतों में आग लगा दी जाती है, और गोलपोस्ट को वातावरण में लॉन्च किया जाता है। ऐसा क्यों है कि इंटरनेट पर प्रवचन इतना खराब हो सकता है?

यहां कुछ समस्याएं हैं जिन्हें हमने ऑनलाइन प्रवचन के साथ पहचाना है (संपूर्ण के करीब भी नहीं):

  1. लोग बेख़बर हैं या कम जानकारी वाले हैं
  2. लोग अनुपातहीन रूप से आक्रामक, शत्रुतापूर्ण और बहुत कम उकसावे के साथ बढ़ते हैं
  3. "भीड़ मानसिकता" का प्रचलन, रद्द करना, सार्वजनिक निष्पादन
  4. सेंसरशिप
  5. कम संवादी निवेश
  6. अवांछित ईमेल
  7. प्रकाशिकी बनाम सत्य
    a. "सुरक्षित" सामग्री जो मूल्यवान नहीं है
    b. सगाई गुणवत्ता का एक अच्छा उपाय नहीं है
  8. उत्पीड़न

ऑनलाइन सोशल मीडिया के बारे में ऐसा क्या है जो इन मुद्दों का कारण बनता है?

उनमें से कई मीटस्पेस बातचीत (कम से कम, लेखक के अनुमान में) से बिल्कुल अनुपस्थित हैं।

एक लगभग सर्वव्यापी निचले स्तर का मुद्दा ऑनलाइन सोशल मीडिया के उपयोगकर्ताओं के लिए जवाबदेही की कमी है । यदि कोई उपयोगकर्ता स्पैम या उत्पीड़न में लिप्त है, तो आमतौर पर उनके साथ जो सबसे बुरा हो सकता है, वह यह है कि उनका खाता हटा दिया जाता है या प्रतिबंधित कर दिया जाता है। विशेष रूप से गंभीर मामलों में, शायद उनके आईपी पते को काली सूची में डाल दिया जाता है। बड़ी मात्रा में सामाजिक क्रेडिट वाले उपयोगकर्ताओं के लिए—लोकप्रियता, अनुयायी, ग्राहक, आदि—यह एक महत्वपूर्ण परिणाम हो सकता है, और ऐसे उपयोगकर्ता आमतौर पर ऐसी गतिविधि से बचते हैं। हममें से बाकी लोगों के लिए (और विशेष रूप से जो नियमित रूप से स्पैमिंग या दूसरों को परेशान कर रहे हैं), प्रतिबंधित होने और एक नया खाता बनाने की लागत मामूली हो सकती है।

ऑनलाइन सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता भी खुद को मानव को भूलते हुए पा सकते हैं , या, Reddit admin /u/cupcake1713 के शब्दों में, इस उपयुक्त नाम वाले Reddit ब्लॉग पोस्ट में :

इंटरनेट जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के साथ बातचीत करने के लिए एक अद्भुत उपकरण है, लेकिन यह गुमनामी को वहन कर सकता है जिससे यह भूलना आसान हो जाता है कि वास्तव में, स्क्रीन और कीबोर्ड के दूसरे छोर पर, हम सभी सिर्फ लोग हैं।

ऑनलाइन सोशल मीडिया के उपयोगकर्ता - सामान्य रूप से इंटरनेट के - अक्सर सूचनात्मक प्रतिध्वनि कक्षों की ओर बढ़ते हैं । यह परस्पर विरोधी सूचनाओं और विश्वदृष्टि को अस्वीकार करने की मानवीय प्रवृत्ति से जटिल है , और इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह बहुत अधिक राजनीतिक तर्क का कारण है। जिस तरह से कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एल्गोरिदम उपयोगकर्ता द्वारा देखी जाने वाली सामग्री को प्रभावित कर सकते हैं, उससे यह समस्या और बढ़ जाती है।


शोधकर्ताओं ने देखा है कि वैचारिक रूप से विविध उपभोग वाले मीडिया पर व्यक्तिगत पसंद का सबसे मजबूत प्रभाव पड़ता है, लेकिन प्लेटफॉर्म एल्गोरिदम भी एक भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, फेसबुक में, वैचारिक रूप से "क्रॉस-कटिंग" (यानी उदारवादी के लिए रूढ़िवादी सामग्री, रूढ़िवादी के लिए उदार सामग्री) सामग्री की एल्गोरिथम प्लेसमेंट से 15% कम हो जाती है। यह विभाजन, या यहां तक ​​कि कोई भी विभाजन जो अलग-अलग आख्यानों की ओर ले जाता है, तेजी से ध्रुवीकृत समुदायों को जन्म दे सकता है। और क्योंकि "सबसे अधिक बार साझा किए गए लिंक [हैं] बड़े पैमाने पर उदार या रूढ़िवादी आबादी के साथ स्पष्ट रूप से संरेखित हैं", सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ऐसे इको चैंबर्स ( [स्रोत] [मुक्त स्रोत] (चेतावनी: एफबी लिंक)) को बढ़ावा दे सकते हैं।


एक अलग नोट पर, वेब 2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पाए जाने वाले गुणवत्ता के मीट्रिक अक्सर सामग्री की वास्तविक गुणवत्ता के लिए खराब माप होते हैं।

प्रोत्साहित करें [ई] पोस्ट जो अब से एक साल बाद अच्छी दिखती हैं और न केवल आज, ऐसी चीजें जिनका वास्तव में दीर्घकालिक मूल्य है और जो सिर्फ 'इसे बाहर घुमाते हैं इसलिए यह वायरल हो जाती है, हमें कुछ जुड़ाव मिलता है' - और यह पता चला है यह वास्तव में कुल कबाड़ है।
- विटालिक, एथसीसी 2021

यह सभी बड़े वेब 2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में प्रकट होता है, क्योंकि सभी बड़े वेब 2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में लाइक, शेयर, रीट्वीट, फॉलोअर्स, सब्सक्राइबर, दोस्तों, टिप्पणियों आदि जैसी विशेषताएं / मेट्रिक्स होते हैं। ये एक जटिल और शाब्दिक रूप से संवेदनशील (अच्छी तरह से) बनाने के लिए बातचीत करते हैं। , शायद) प्रोत्साहन की प्रणाली।

लोग अलग तरह से कार्य करते हैं, अलग तरह से बोलते हैं, अकेले अवलोकन के कारण , तो एक इनाम प्रणाली के साथ अवलोकन? यह एक प्रकार के सोशल मीडिया उत्साही, विचारों और आदर्शों का एक संग्रह (जरूरी नहीं कि संगत नहीं) की ओर ले जाता है, जिसका वजन हर सोशल मीडिया पोस्ट पर होता है। यदि आप उत्साही को संतुष्ट करते हैं, तो आपको अतिरिक्त लाइक और फॉलो मिलते हैं। लेकिन क्या ये सही है? सोशल मीडिया इस सामग्री को महत्व दे रहा है, लेकिन क्या यह वास्तव में मूल्यवान है? हो सकता है, लेकिन अक्सर उस तरीके से नहीं जिस तरह से इसे मापा जाता है।


कई प्रकार के ऑनलाइन सोशल मीडिया की एक और विशिष्ट विशेषता ऑडियंस है। जब आप कुछ ट्वीट करते हैं, या फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हैं, या यहां तक ​​कि डिस्कॉर्ड में (या स्टेटस में भी!) तो आप सैकड़ों, हजारों या सैकड़ों हजारों लोगों से बात कर रहे होंगे। किसी विशेष पोस्ट पर टिप्पणी करना मूल पोस्टर के बयान की तुलना में दर्शकों के लिए अक्सर एक बयान अधिक होता है। यह ऑप्टिक्स बनाम सत्य के मुद्दे के साथ दृढ़ता से बातचीत करता है जुड़ाव (और इस प्रकार सत्यापन) लोकप्रियता, सामाजिक मानदंडों, बयानबाजी, सभी प्रकार की चीजों पर निर्भर करता है। लेकिन यह सच्चाई पर बहुत ज्यादा निर्भर नहीं करता है। यह भीड़ की मानसिकता के मुद्दे पर भी सीधे तौर पर योगदान देता है।


मौजूदा वेब2 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स (जिसके वे हकदार हैं, कम से कम) को बदनाम न करें: ये जटिल और कठिन मुद्दे हैं, यदि असंभव नहीं हैं। आप इस तथ्य को "ठीक" कैसे करते हैं कि कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में संभावित रूप से बड़े दर्शकों से संवाद करना शामिल है? सत्तावाद का सहारा लिए बिना, आप इको चैंबर्स को कैसे ठीक करते हैं? क्या उपयोगकर्ताओं को उनकी बातचीत में अधिक निवेश करने और असहमति पर अन्य उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक नहीं करने का कोई तरीका है, जो उनकी स्वतंत्रता का उल्लंघन नहीं करता है? हम सद्भावना वाले उपयोगकर्ताओं को बाधित किए बिना और गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना खाता निर्माण की लागत कैसे बढ़ा सकते हैं? उत्पीड़न क्या होता है? क्या यह एक गुस्सा और अपमानजनक संदेश है? जान से मारने की धमकी? उनमें से एक हजार के बारे में क्या? क्या कोई ऐसा मंच है जो परस्पर विरोधी विश्वदृष्टि को अस्वीकार करने की मानवीय प्रवृत्ति का मुकाबला करने के लिए कर सकता है?

इस संबंध में प्रगति के लिए सबसे यथार्थवादी तरीकों में से एक उपयोगकर्ता की जवाबदेही को बढ़ाना है । जैसा कि उल्लेख किया गया है, गोपनीयता का त्याग करने से बचने के लिए इसे सावधानी से किया जाना चाहिए।

यदि खाता बनाना और संदेश भेजना बहुत आसान है, तो स्पैम और उत्पीड़न होगा। Web2 प्लेटफ़ॉर्म को फ़ोन नंबर, कानूनी नाम, राज्य द्वारा जारी पहचान आदि एकत्र करने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि Web2 प्लेटफ़ॉर्म आपकी गोपनीयता को महत्व या प्राथमिकता नहीं देते हैं। वास्तव में, Web3 प्लेटफॉर्म को खाता निर्माण की कठिनाई को बढ़ाने की भी आवश्यकता नहीं है (स्थिति में, उदाहरण के लिए, यह मुफ़्त है, ईमेल/फ़ोन की आवश्यकता नहीं है, और इसमें कुछ सेकंड लगते हैं)। इसके बजाय संदेश भेजने के चरण में बाधा लागू की जा सकती है। Web3 प्लेटफॉर्म और समुदायों को शामिल होने के लिए कुछ क्रिप्टोकरेंसी, एक दान, या यहां तक ​​कि एक एनएफटी के स्वामित्व की आवश्यकता हो सकती है। "दांव" के मामले में, टोकन (या एनएफटी) लिया जा सकता है यदि उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित किया जाता है, तो कुछ ऐसे व्यवहारों को हतोत्साहित किया जाता है जो निम्न गुणवत्ता वाले भाषण की ओर ले जाते हैं।

हमने स्पैम रोकथाम के संदर्भ में समान समाधानों पर चर्चा की है, यहां और यहां ।

सामुदायिक स्व-संयम एक और तरीका है जिससे हम उपयोगकर्ता की जवाबदेही बढ़ा सकते हैं, लेकिन अंततः ऐसे प्रयास परिणामों की लागत पर निर्भर करते हैं । भले ही कोई समुदाय प्रभावी रूप से आत्म-संयमित हो, एक प्रभावी निवारक होने के लिए प्रतिबंध या अन्य अनुशासनात्मक कार्रवाई का उल्लंघन करने वाले पक्ष के लिए महत्वपूर्ण होना चाहिए । इसलिए हम खाता निर्माण की कठिनाई को बढ़ाने, या संदेश भेजने की कठिनाई को बढ़ाने पर वापस आते हैं।


भविष्य की तकनीक लगभग निश्चित रूप से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को जन्म देगी जो आज की समस्याओं को हल करती है, जैसे कि आज क्रिप्टोकरंसी अतीत की समस्याओं को हल कर रही है। इस लेख में चर्चा किए गए समाधान किसी भी तरह से व्यापक नहीं हैं, और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हम सभी सीखते रहेंगे। शुरुआती सामाजिक नेटवर्क और यहां तक ​​कि इंटरनेट के शुरुआती पारिस्थितिकी तंत्र की तरह, हमारे पास प्रयोग और विकास के एक विकसित ब्रह्मांड में योगदान करने का सौभाग्य है। Web2 के साथ जो गलत हुआ है, उसके बारे में हमारे पास कुछ अंतर्दृष्टि भी है, इसलिए हम एक बेहतर इंटरनेट का निर्माण कर सकते हैं (और एक जो असंतुलित प्रोत्साहन और शोषणकारी वित्तीय मॉडल पर निर्भर नहीं करता है )। शायद हम साइबरनेटिक रूप से उन्नत आलोचनात्मक सोच के साथ परस्पर विरोधी विश्वदृष्टि को खारिज करने की प्रवृत्ति को भी दूर कर लेंगे।

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